Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

इस मंज़िल पर मिलने वाले, उस मंज़िल पर दोस्त बन जाते हैं

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sun Apr 21 18:07:04 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search
Page#    359282 news entries  next>>
  
Today (17:00) Poorva Express Derailed : एसईजे की टूटी चकरेल पर उतरे थे पहिये, सौ मीटर दूर मिले टुकड़े (www.google.com)
Major Accidents/Disruptions
NCR/North Central
0 Followers
323 views

News Entry# 380976  Blog Entry# 4297795   
  Past Edits
Apr 21 2019 (17:00)
Station Tag: Rooma/RXM added by Jai Ho ™^~/718732

Apr 21 2019 (17:00)
Train Tag: Poorva Express (via Gaya)/12381 added by Jai Ho ™^~/718732
Stations:  Rooma/RXM  
कानपुर, [राजीव सक्सेना]। हावड़ा से दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस के पहिये टूटी चकरेल पर उतरे थे, इसके टूटे टुकड़े पटरी के पास ही 100 मीटर दूर पड़े मिले हैं। रेलवे अधिकारियों को आशंका है कि किसी दूसरी ट्रेन से लटकी हुई किसी वस्तु से टकराने की वजह से चकरेल टूटी। इसके बाद पूर्वा एक्सप्रेस एक बोगी के दो उतरे पहियों के साथ दौड़ती रही और प्वाइंट से पटरियों की क्रासिंग पार न कर सके और पहिये उतर गए। इसके बाद पीछे के डिब्बे अनियंत्रित होकर पटरी से उतर कर छिटक कर खेतों में पलट गए।
समझें एसईजे की तकनीक
सर्दी
...
more...
और गर्मी के बदलते मौसम में पटरियां अपने आपको खुद सिकोड़ या फैला सके, इसके लिए पटरियों पर स्विच एक्सपेंशन ज्वाइंट (एसईजे) लगे होते हैं। इस एसईजे में ही चकरेल भी लगी होती है। रूमा स्टेशन के पूर्वी केबिन की तरफ लगी एसईजे में चकरेल टूट गई थी। क्षतिग्र्रस्त एसईजे को पार करते समय वातानुकूलित कोच के दो पहिये पटरी से उतर गए। स्लीपर पर घिसटते हुए दोनों पहिये पटरी से सटकर रूमा स्टेशन को पार कर गए। स्टेशन शुरू होने से पहले और पार करने के बाद पटरियों की क्रासिंग होती है। इसके बाद प्वाइंटर होता है। ट्रेन के पहिये उतर चुके थे, इसलिए जैसे ही क्रासिंग आई पहिये उसे पार नहीं कर सके और कोच पटरी से नीचे उतर गए।
स्लीपर पर घिसट रहा था पहिया
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक क्रासिंग पर दो रेलवे ट्रैक एकदूसरे को पार करते हैं। जितनी बोगी के पहिए ठीक थे, उतनी ट्रेन पार कर गई थी लेकिन स्लीपर पर घिसटता हुआ पहिया क्रासिंग को पार न कर सका और तेज रफ्तार से टकराया। इससे इस बोगी के साथ पीछे की सभी बोगियां पटरी से उतर गईं। सुबह अधिकारियों ने रेलवे ट्रैक की जांच की तो पाया कि चकरेल के टुकड़े एसईजे से 100 मीटर दूर पड़े हैं।
गार्ड की जुबानी की कहानी
पूर्वा एक्सप्रेस के हादसे के बाद शुरू ही प्राथमिक जांच ने रेलवे अधिकारियों ने गार्ड से पूछताछ की। गार्ड ने बताया कि ट्रेन की बोगी का एक पहिया पटरी से उतर कर उससे सटा हुआ चल रहा था। इससे लगातार तेज चिंगारी निकल रही थी। रूमा के स्टेशन मास्टर ने इसे देखा और तुरंत सूचना देकर ट्रेन को रोकने के लिए कहा। जबतक गार्ड द्वारा ट्रेन रोकने का प्रयास किया जाता पटरियों को बदलने वाला प्वाइंट आ गया। प्वाइंट आते ही पहिया अपनी जगह से पूरी तरह उतर गया और पीछे की कई बोगिया पटरी से उतर गईं। ऐसा माना जा रहा है कि इसके बाद बोगियों की कपलिंग टूट गई और हादसा हो गया।
  
Today (14:53) स्टेशन पर खड़ी थी वर्दवान-हटिया ईएमयू, पहिए से निकलने लगा धुआं (m.jagran.com)
Major Accidents/Disruptions
ER/Eastern
0 Followers
851 views

News Entry# 380975  Blog Entry# 4297698   
  Past Edits
Apr 21 2019 (14:54)
Station Tag: Dhanbad Junction/DHN removed by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Kalubathan/KAO  
संस, कालूबथान: छोटा अंबोना स्टेशन पर शुक्रवार सुबह साढ़े दस बजे वर्दवान-हाटिया ईएमयू खड़ी थी। अचानक पहिए से धुआं निकलने लगा। इससे यात्रियों में ट्रेन से नीचे उतरने को लेकर अफरातफरी मच गई। स्टेशन पर करीब 20 मिनट तक ट्रेन रुकी रही। यात्रियों ने काफी हंगामा किया। ट्रेन चालक द्वारा ब्रेक बाइंडिंग छुड़ाने के बाद ट्रेन का परिचालन हो सका।
घटना के बारे में स्टेशन पर खड़े यात्रियों ने बताया कि छोटा अंबोना स्टेशन पहुंचते ही ट्रेन के इंजन के चक्के से धुआं निकलने लगा। रेलकर्मी मौके पर पहुंचकर करीब 20 मिनट के बाद ब्रेक का जाम हटाया। उसके बाद ट्रेन को रवाना किया गया।
...
more...
-----------------------------------
ब्रेक बाइंडिंग के कारण इंजन के चक्के से धुआं निकला था। कर्मियों की मदद से 15-20 मिनट के अंदर उसे ठीक कर ट्रेन को रवाना कर दिया गया। मरम्मत व रखरखाव के बारे में आसनसोल के अधिकारी ही बता सकते हैं।
लोकेश कुमार, स्टेशन मास्टर, छोटा अंबोना
  
Today (13:40) केवटी और भानुप्रतापपुर तक 75 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
1180 views

News Entry# 380970  Blog Entry# 4297623   
  Past Edits
Apr 21 2019 (13:40)
Station Tag: Bhanupratappur/BPTP added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Apr 21 2019 (13:40)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma^~/1421836
- रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
भानुप्रतापपुर और केवटी के रहवासियों के लिए राहत भरी खबर है। सुरक्षा आयुक्त ने इस रूट पर ट्रेन चलाने की हरी झंडी दे दी है। मुसाफिर जून के प्रथम सप्ताह से इस रूट पर सफर कर सकेंगे। सुरक्षा आयुक्त ने इस रूट पर 75 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन चलाने की अनुमति दी है। ट्रेन शुरू होने से यहां के लोगों का आवागमन आसान होगा। केवटीवासी आसानी से राजधानी पहुंच सकेंगे। रेलवे के अधिकारी का कहना है कि सुरक्षा आयुक्त को ट्रायल के दौरान जो खामियां मिलीं थी, उसे दूर कर लिया गया है।
ज्ञात
...
more...
हो कि सुरक्षा आयुक्त ऐके राय ने 27 मार्च को भानुप्रतापपुर से केवटी तक सीआरएस स्पेशल को 110 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में चलाकर पटरियों का ट्रायल लिया था। तब पटरियों पर कहीं जर्क था तो कई जगहों पर पटरियों के नीचे 300 एमएम की गिट्टी कम पाई गई थी। बोल्डर पीचिंग कार्य में कमी पाई गई थी। आयुक्त ने खामियों को सुधारकर 15 अप्रैल तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। रेलवे प्रशासन ने उन खामियों को दूर कर पुनः सुरक्षा आयुक्त को रिपोर्ट दी, जिसके बाद ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी गई।
इस परियोजना के तहत चल रहा काम
दल्लीराजहरा-रावघाट-जगदलपुर परियोजना अंतर्गत कुल 235 किलोमीटर तक रेल लाइन बिछाने का काम छत्तीसगढ़ शासन, स्टील अथॉरिटी आफ इंडिया लिमिटेड, एनएमडीसी, आरवीएनएल के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है। प्रथम चरण में रायपुर रेल मंडल ने दल्लीराजहरा-रावघाट नई रेल लाइन 95 किलोमीटर तक बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके तहत दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर तक कुल 34 किलोमीटर नई रेल लाइन बिछाई जा चुकी है। रायपुर-दल्लीराजहरा-भानुप्रतापपुर तक यात्रियों को रेल सुविधा मिलने लगी है। इसी रेल लाइन का विस्तार भानुप्रतापपुर से केवटी तक (8.2 किलोमीटर) तक कर लिया गया है।
विकास की रफ्तार बढ़ेगी
भानुप्रतापपुर-केवटी लाइन के प्रारंभ होने से वहां के रहवासियों के विकास की रफ्तार तेज होगी। रहवासियों के दैनिक जीवन की आवश्यकताओं को पूरी करने में रेल महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।
वर्जन
सुरक्षा आयुक्त ने केवटी से भानुप्रतापुर के बीच 75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी है। रायपुर मंडल द्वारा मांग की जाएगी, उस हिसाब से ट्रेन चलाई जाएगी। -रविश कुमार, सीपीआरओ, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर
वर्जन
आदर्श आचार संहिता की वजह से अभी ट्रेन चलाने के लिए जोन को पत्र नहीं लिखा गया है। आदर्श आचार संहिता खत्म होने के बाद जून में केवटी से भानुप्रतापपुर तक ट्रेन चलाई जाएगी।-कौशल किशोर डीआरएम रायपुर रेलवे मंडल
  
Yesterday (20:10) समस्तीपुर के नए डीआरएम बने अशोक माहेश्वरी, आर के जैन का कार्यकाल सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। (navbiharpatrika.com)
Other News
ECR/East Central
0 Followers
2250 views

News Entry# 380935  Blog Entry# 4296784   
  Past Edits
Apr 20 2019 (20:10)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by Prabhat Sharan ❖ Usha^~/1872250

Apr 20 2019 (20:10)
Station Tag: Saharsa Junction/SHC added by Prabhat Sharan ❖ Usha^~/1872250

Apr 20 2019 (20:10)
Station Tag: Samastipur Junction/SPJ added by Prabhat Sharan ❖ Usha^~/1872250
रेलवे बोर्ड ने आज देशभर के कई रेल अधिकारियों का तबादला किया एवं कई अधिकारियों का प्रमोशन किया गया। समस्तीपुर मंडल रेल के नए डीआरएम अशोक माहेश्वरी बने है। सेंट्रल रेलवे में कार्यरत अशोक माहेश्वरी से भी समस्तीपुर मंडल में आर के जैन द्वारा किये गए कार्यो को आगे बढ़ाने की उम्मीद होगी। वर्तमान मंडल रेल प्रवंधक आर के जैन का कार्यकाल इस मंडल के लिए सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। आर के जैन ने मिथिला पेंटिंग को घर से निकलकर देश और दुनिया भर में नई पहचान दिलाई।
आर के जैन के कार्यकाल ने मंडल को नई पहचान दिलाई।
आर
...
more...
के जैन के आने के बाद बहुत कुछ बदला, रेल का चौमुखी विकास हुआ। कई रेलवे स्टेशनों की तस्वीर बदल गयी। नई रेल लाइन का उद्धघाटन भी इनके कार्यकाल में हुआ । कई रेल प्रोजेक्ट में तेजी आई जो आज दिखने भी लगा है। दरभंगा रेलवे स्टेशन पर भाप इंजन लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई मिथिला पेंटिंग से स्टेशनों को सजाने और सवारने का काम इन्ही के कार्यकाल में हुआ। सहरसा फारबिसगंज और सकरी निर्मली रेल लाइन के निर्माण में तेजी लाई।इन्हें बेस्ट डीआरएम का अवार्ड भी मिल चुका है। आशा करते है आने वाले नए डीआरएम भी राजस्थान के ही है, उनसे भी रेल के विकास की उम्मीद रहेगी।

  
Rail News
94 views
Today (14:07)
Indianrailwayindian~   327 blog posts   3 correct pred (60% accurate)
Re# 4296784-1            Tags   Past Edits
Saharsa Harnagar Samastipur New Line par सर्वे Karna chahiaye Railways ko

  
26 views
Today (14:47)
pandeyvikas3010~   76 blog posts
Re# 4296784-2            Tags   Past Edits
Hasanpur- kushehwar- saharasa new line jyada better hoga. Samastipur se bhi judd jayega aese aur railway ko jyada lambi new line nahi padegi.
  
Today (14:35) टाटा की ट्रेनों में खाना पहुंचाएंगे आठ रेस्टोरेंट (m.livehindustan.com)
IR Affairs
SER/South Eastern
0 Followers
981 views

News Entry# 380974  Blog Entry# 4297682   
  Past Edits
Apr 21 2019 (14:35)
Station Tag: Tatanagar Junction/TATA added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Tatanagar Junction/TATA  
टाटानगर स्टेशन से गुजरने वाली हावड़ा-मुंबई, ओडिशा-यूपी व दिल्ली मार्ग की ट्रेनों में जमशेदपुर के आठ रेस्टोरेंट खाना-नाश्ता पहुंचाएंगे। आईआरसीटीसी ने ई-कैटरिंग व मोबाइल एप को बढ़ावा देने की योजना से अनुबंध किया है। लेकिन, खाना सप्लाई करने से पूर्व प्लेटफॉर्म में प्रवेश की अनुमति आरपीएफ व वाणिज्य विभाग से लेनी जरूरी है। बगैर प्लेटफॉर्म परमिट के खाना सप्लाई करना रेलवे प्रावधान का उल्लंघन होगा। इधर, बगैर परमिट के खाना सप्लाई की सूचना पर आरपीएफ लंबी दूरी की ट्रेनों के आने पर जांच अभियान चलाती है। इसका कारण है कि टाटानगर स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में ई-कैटरिंग व मोबाइल एप माध्यम से बुकिंग खाना सप्लाई करने वालों के पास आईकार्ड व मेडिकल कार्ड होना आवश्यक है। वाणिज्य अधिकारी को भी ट्रेनों में खाना पहुंचाने वालों के परमिट की जांच करनी है।अप्रैल में चार गिरफ्तार हुए: अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस में अवैध ढंग से खाना देने वाले तीन लोग 14 अप्रैल रविवार को...
more...
पकड़ाए थे। इसके पहले 10 अप्रैल को दिल्ली-पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के यात्रियों को खाना पहुंचाने के आरोप में एक युवक गिरफ्तार हुआ था।
Page#    359282 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy