Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Who says South India does not have Gatimaan. It is called Vaigai Express. - Thamizh Maran

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sun Jun 16 16:58:07 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search

News Posts by Jayashree ❖ Amita*^

Page#    Showing 1 to 5 of 44264 news entries  next>>
  
गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे पुराने पुलों के खंभों की जांच के लिए पानी के अंदर रोबोट उतारेगा। रोबोट के जरिये हासिल तस्वीरों को मानीटर में सुरक्षित कर जांच के लिए विभाग को भेजा जाएगा। खामियां मिलने पर उसे तत्काल दुरुस्त कराया जाएगा। अगले सप्ताह राप्ती नदी पर सहजनवां पुल और सरयू नदी पर बने एल्गिन पुल की जांच की जाएगी। रेलवे के इंजीनियरों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। यह दोनों पुल 100 वर्ष से भी अधिक उम्र के हैं। पांच वर्ष पूर्व इन पुलों की मैनुअल जांच कराई गई थी। अब रोबोट के माध्यम से पानी में पुल के खंभों के निचले हिस्से को देखा जाएगा। पानी में रोबोट से मिलने वाले प्रोग्रामिंग के हिसाब से फोटो सीधे मॉनीटर तक पहुुंचेगा। मॉनीटर पर मिले इमेज को पढ़कर विभाग आगे की कार्रवाई करेगा। अगर इमेज में कहीं से भी किसी भी प्रकार की खामी मिलती है तो उसकी मरम्मत शुरू...
more...
होगी। इस आधुनिक तकनीक से पानी के अंदर पिलर के गुणवत्ता की सटीक जानकारी मिलती है। सुरक्षा और संरक्षा को देखते हुए सभी पुलों की रोबोटिक टेस्ट कराने की योजना है। इससे पुलों की स्थिति के बारे में सटीक जानकारी मिल जाएगी। खामियों को तत्काल दुरस्त करा लिया जाएगा। - पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप Posted By: Pradeep Srivastava
गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे पुराने पुलों के खंभों की जांच के लिए पानी के अंदर रोबोट उतारेगा। रोबोट के जरिये हासिल तस्वीरों को मानीटर में सुरक्षित कर जांच के लिए विभाग को भेजा जाएगा। खामियां मिलने पर उसे तत्काल दुरुस्त कराया जाएगा।
अगले सप्ताह राप्ती नदी पर सहजनवां पुल और सरयू नदी पर बने एल्गिन पुल की जांच की जाएगी। रेलवे के इंजीनियरों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। यह दोनों पुल 100 वर्ष से भी अधिक उम्र के हैं। पांच वर्ष पूर्व इन पुलों की मैनुअल जांच कराई गई थी। अब रोबोट के माध्यम से पानी में पुल के खंभों के निचले हिस्से को देखा जाएगा। पानी में रोबोट से मिलने वाले प्रोग्रामिंग के हिसाब से फोटो सीधे मॉनीटर तक पहुुंचेगा।
मॉनीटर पर मिले इमेज को पढ़कर विभाग आगे की कार्रवाई करेगा। अगर इमेज में कहीं से भी किसी भी प्रकार की खामी मिलती है तो उसकी मरम्मत शुरू होगी। इस आधुनिक तकनीक से पानी के अंदर पिलर के गुणवत्ता की सटीक जानकारी मिलती है।
सुरक्षा और संरक्षा को देखते हुए सभी पुलों की रोबोटिक टेस्ट कराने की योजना है। इससे पुलों की स्थिति के बारे में सटीक जानकारी मिल जाएगी। खामियों को तत्काल दुरस्त करा लिया जाएगा।
- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे
  
जमशेदपुर : टाटा स्टील के सौ वर्ष पूरे होने को लेकर टाटा से हावड़ा जाने वाली स्टील एक्सप्रेस के बाहरी व भीतरी हिस्से में टाटा स्टील सौ वर्ष पूरे होने का पोस्टर चस्पा रही है। टाटा स्टील के द्वारा गुरुवार की रात व शुक्रवार की रात स्टील एक्सप्रेस से टाटानगर स्टेशन पहुंचने के बाद ट्रेन पर पोस्टर चस्पाए जा रहे हैं। संभवत : मंगलवार की सुबह टाटा स्टील के अधिकारी व डीआरएम छत्रसाल सिंह द्वारा टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। शुक्रवार को टाटा स्टील के अधिकारी टाटानगर स्टेशन पहुंच कर किस जगह से हरी झंडी ट्रेन को दिखाकर रवानगी की जाएगी उसका साईड का अवलोकन किया जा रहा है। स्टेशन में अवैध वसूली के खिलाफ भूख हड़ताल 17 को रेलवे बुकिंग कर्मचारियों द्वारा टिकट पर तय राशि से ज्यादा राशि वसूलने के विरोध में 17 जून को स्टेशन परिसर में भूख हड़ताल पर...
more...
बैठने की सूचना शुक्रवार को स्टेशन निदेशक एचके बलमुचू को समाजसेवी व आरटीआइ कार्यकत्र्ता कमलेश कुमार ने दी है। इन मुद्दों को लेकर बैठेंगे भूख हड़ताल पर रेलवे बुकिंग कर्मचारियों द्वारा टिकट पर तय राशि से ज्यादा राशि वसूलने, दोषी बुकिंग कर्मचारियों पर सख्त कारवाई की जाए। रेलवे स्टेशन के स्टॉल संचालकों व कर्मचारियों द्वारा यात्रियों से ओवर चार्जिग करने पर कार्रवाई की जाए, हॉकर पर रेलवे एक्ट की एक धारा लगाकर महीना में एक केस और पैसे लेकर एक महीना तक हॉकरी करने देने के विरोध में एक दिवसीय भूख हड़ताल की जाएगी। लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप
जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा स्टील के सौ वर्ष पूरे होने को लेकर टाटा से हावड़ा जाने वाली स्टील एक्सप्रेस के बाहरी व भीतरी हिस्से में टाटा स्टील सौ वर्ष पूरे होने का पोस्टर चस्पा रही है। टाटा स्टील के द्वारा गुरुवार की रात व शुक्रवार की रात स्टील एक्सप्रेस से टाटानगर स्टेशन पहुंचने के बाद ट्रेन पर पोस्टर चस्पाए जा रहे हैं। संभवत : मंगलवार की सुबह टाटा स्टील के अधिकारी व डीआरएम छत्रसाल सिंह द्वारा टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। शुक्रवार को टाटा स्टील के अधिकारी टाटानगर स्टेशन पहुंच कर किस जगह से हरी झंडी ट्रेन को दिखाकर रवानगी की जाएगी उसका साईड का अवलोकन किया जा रहा है।
  
भिवानी : भिवानी जंक्शन पर उत्पाती बंदरों के आतंक से हर कोई परेशान है। ये बंदर कई बार तो यात्रियों पर हमला कर देते हैं उनका सामान छीन कर ले जाते हैं। जंक्शन पर महिलाओं और बच्चों को बैठे देख वे उनके पास पहुंच उनको कई बार नुकसान पहुंचा चुके हैं। इस बारे में यात्री रेल अधिकारियों को शिकायत भी कर चुके हैं पर समाधान के नाम पर अभी तक कुछ नहीं हुआ है।
जंक्शन पर बने प्लेट फार्म पर उत्पाती बंदर दर्जनों की संख्या में आम देखे जा सकते हैं। ये इतने बेखौफ हैं कि यात्रियों के बीच प्लेट फार्म पर भी पहुंच जाते हैं। कोई उनको वहां से हटाने की कोशिश करे तो उनको काटने के लिए दौड़ते
...
more...
हैं। यात्रियों को काटने की घटनाएं तो वे कई बार कर चुके हैं। राजकुमार मुंजाल, विजय लालावासिया, सत्यनारायण सिगला आदि ने बताया कि जंक्शन पर जहां हर रोज हजारों यात्री आते जाते हैं उनकी सुरक्षा के प्रबंध भी रेलवे को करने चाहिए। उनके साथ उत्पाती बंदर कोई घटना कर दे तो इसके लिए जिम्मेदार कौन। इसलिए रेलवे को चाहिए कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए इन उत्पाती बंदरों से भी छुटकारा दिलाए। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बंदरों से छुटकारा पाने के लिए कई बार उनको भगाया गया है। कमेटी को इस बारे में लिखा जाएगा ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
  
Today (01:20) बुकिंग काउंटर की पड़ताल शुरू, बदला गया प्रिंटर (www.jagran.com)
0 Followers
904 views

News Entry# 384338  Blog Entry# 4344279   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
जमशेदपुर : टाटानगर स्टेशन के बुकिंग काउंटर में प्रतिदिन हजारों का खेल- शीर्षक से खबर छपने के बाद बुकिंग काउंटर में गुरुवार को हड़कंप मचा रहा। यात्रियों से ठगी करने वाले बुकिंग क्लर्क ने गुरुवार को यात्रियों के सही कीमत पर टिकट दिया।
सीनियर डीसीएम मनीष कुमार पाठक के निर्देश के बाद सीआइ एके सिंह ने बुकिंग काउंटर में जांच की। इस दौरान प्रिंटर का हेड खराब होने की बात सामने आई और रिबन की इंक खत्म होना बताया गया। जिसके बाद एक प्रिंटर का रिबन बदल दिया गया और दूसरे के हेड की मरम्मत के निर्देश दिए गए हैं।
...
more...
दूसरी ओर यात्रियों से ओवर चार्जिग की जांच चल रही है। हालांकि गुरुवार को जिस काउंटर से टिकट निकलता था उसके बुकिंग क्लर्क से पूछताछ की गई है। मामले की छानबीन कर इसकी रिपोर्ट सीनियर डीसीएम मनीष कुमार पाठक को जल्द ही भेजा जाएगा।
यहां बता दें कि छपरा निवासी शैलेंद्र कुमार को टाटा से अंबाला जाना था। जिसके लिए उन्होंने टाटानगर टिकट बुकिंग काउंटर से एक जनरल टिकट टाटा से अंबाला के लिए बुधवार को खरीदा था। टाटा से अंबाला तक जनरल टिकट का किराया 345 रुपये है, लेकिन बुकिंग क्लर्क ने 480 रुपये उक्त टिकट के शैलेंद्र कुमार से वसूल लिए। चूंकि प्रिंटर से निकलने वाला टिकट का प्रिंट हलका था इस कारण टिकट की सही कीमत नहीं दिख रही थी।
------
मुझे टाटा से अंबाला जाना था। जिसके लिए मैने बुकिंग काउंटर से एक जनरल टिकट टाटा से अंबाला के लिए लिया और बुकिंग क्लर्क को पांच सौ रुपये का नोट दिया। बुकिंग क्लर्क ने मुझे सिर्फ 20 रुपये ही वापस किए। जब मुझे लगा कि टिकट की कीमत मुझसे अधिक ली गई है तो मैं शिकायत करने गया, लेकिन मेरी किसी ने नहीं सुनी।
-शैलेंद्र कुमार, यात्री, छपरा निवासी ।
--------
टाटानगर स्टेशन में 17 को भूख हड़ताल
जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटानगर स्टेशन के टिकट बुकिंग काउंटर पर गरीब जनता को अवैध रुप से तय दाम से ज्यादा रुपये टिकट पर वसूलने और स्टाल कर्मचारियों द्वारा भी तय कीमत से ज्यादा रकम वसूलने के मामले को लेकर भूख हड़ताल पर बैठने का निर्णय सामाजिक और आरटीआई कार्यकत्र्ता कमलेश कुमार ने लिया है। कमलेश कुमार ने बताया कि बुकिंग क्लर्क की शिकायत करने के बाद भी रेल प्रशासन द्वारा लीपा -पोती कर कर दिया जाता है। 17 जून को स्टेशन निदेशक टाटानगर के कार्यालय के समक्ष सुबह नौ से शाम छह बजे तक भूख हड़ताल पर कमलेश कुमार बैठेंगे।

  
Rail News
167 views
Today (07:55)
i like trains~   441 blog posts
Re# 4344279-1            Tags   Past Edits
chalo kisi ne himmat karke complain toh ki...aise hi nagrik hone chaiye!!!
  
Today (01:19) डीआरएम ने स्टेशन का किया औचक निरीक्षण (www.jagran.com)
0 Followers
779 views

News Entry# 384337  Blog Entry# 4344278   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
बलिया : शनिवार को मॉडल रेलवे स्टेशन पर उस समय अफरातफरी मच गई जब अचानक डीआरएम वाराणसी आ धमके। सुबह तकरीबन पौने दस बजे के आस-पास प्लेटफार्म पर जैसे ही लखनऊ-छपरा के रुकने पर आम यात्रियों के साथ उतरे डीआरएम वीके पंजीयार ने स्टेशन परिसर का मौका मुआयना शुरू कर दिया। यह देख रेलवे कर्मचारियों में खलबली मच गई। सबसे पहले वह पार्सल घर पहुंचे और वहां का जायजा लिया। डीआरएम के आने की खबर लगते ही आननफानन आरपीएफ सर्कुलेटिग एरिया में मौजूद गाड़ियों को हटवाने में जुट गई। नतीजा यह रहा है कि कुछ ही देर में मॉडल स्टेशन पर सबकुछ ठीक हो गया। अक्सर सर्कुलेटिग एरिया में गाड़ियों का जहां जमावड़ा लगा रहता था, वहीं पूरी तरह नीट एंड क्लीन नजर आया। उधर पार्सल घर से बाहर निकल डीआरएम सीधे सर्कुलेटिग एरिया में पहुंच गए। जहां प्रवेश व निकास द्वार की तात्कालिक व्यवस्था देखने के बाद यात्री सुविधाओं की...
more...
जानकारी ली। इस दरम्यान डीआरएम ने प्लेटफार्म पर पीने के पानी की माकूल व्यवस्था में कमी पाई और दोनों प्लेटफार्म पर वाटर कूलर लगाने का निर्देश दिया। इसके अलावा यात्री निवास में भूमि पर बैठे यात्रियों को देखकर चेयर बढ़ाने को संस्तुति की। साथ ही निर्माणाधीन स्वचालित सीढ़ी के निर्माण में तेजी लाने, स्टेशन परिसर के इर्द-गिर्द साफ-सफाई तथा पार्किंग व्यवस्था ठीक करने को कहा। वाशिग पिट व कोचिग कांप्लेक्स की प्रगति कार्यों की समीक्षा करने के अलावा स्टेशन के नए यार्ड का भी निरीक्षण किया और काम समय से पूरा करने को कहा। इसके बाद अपने स्पेशल सलून से छपरा के लिए रवाना हो गए। इस मौके पर अपर मंडल रेल प्रबंधक/इंफ्रास्ट्रक्चर प्रवीण कुमार, वरिष्ठ मंडल परिचालन रोहित गुप्ता, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर द्वितीय प्रवीण कुमार पाठक, त्रयंबक तिवारी, जितेंद्र यादव, मंडल सुरक्षा आयुक्त ऋषि पांडेय, एके सुमन आदि मौजूद थे । सूखी टोटियों ने खोली व्यवस्था की पोल
छपरा-वाराणसी रेलखंड पर स्थित सुरेमनपुर रेलवे स्टेशन का औचक निरीक्षण करने पहुंचे डीआरएम वाराणसी ने स्टेशन परिसर, शौचालय, प्रतीक्षालय, सर्कुलेटिग एरिया, शुद्ध पेयजल व दोनों प्लेटफार्मो का निरीक्षण किया। इस दौरान पेयजल दु‌र्व्यवस्था, सर्कुलेटिग एरिया में गंदगी देख भड़क गए। डीआरएम ने कार्य निरीक्षक, फोरमैन व स्टेशन अधीक्षक को जमकर फटकार लगाई। प्लेटफार्म पर शो पीस बनी पानी टंकियों को देखकर नाराजगी जाहिर करते हुए कार्य निरीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह को तत्काल ठीक कराने को कहा। वहीं सांसद निधि से लगा आरओ प्लांट खराब होने पर फोरमैन अजय सिंह को खरीखोटी सुनाई। इसके अलावा नए आरओ वॉटर कूलर, तथा पंखा लगाने का आदेश दिया। सर्कुलेटिग एरिया व प्लेटफार्म पर गंदगी के लिए स्टेशन अधीक्षक टार्गेट पर रहे। वहीं मौके पर मौजूद यात्रियों ने आरक्षित टिकट न मिलने की शिकायत की। कहा कि आए दिन लिक फेल होने की बात कहकर रिजर्वेशन टिकट नहीं दिया जाता है। तत्काल टिकट के लिए एक दिन पहले से लाइन लगाना पड़ता है बावजूद टिकट नहीं मिल पाता। इस पर डीआरएम ने संबंधितों को जमकर फटकार लगाई और सुधार करने को कहा। इस मौके पर डीआरएम के अलावा इंजीनियरों की टीम व आरपीएफ कमांडेंट ऋषि पांडेय मौजूद थे।
Page#    44264 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy