Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

patri ke is taraf ya us taraf, zindagi mein hum sab RailFan ek taraf - Ananya D'Souza

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Wed Sep 18 23:53:34 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search

News Posts by Jayashree ❖ Amita*^

Page#    Showing 1 to 5 of 45864 news entries  next>>
  
नई दिल्‍ली, एएनआइ। भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा है कि दिल्‍ली-कटड़ा  वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल पूरा कर लिया गया है। यह ट्रेन तीर्थयात्रियों के लिए एक उपहार होगी और यह नवरात्रि से चलाई जाएगी। यह ट्रेन नई दिल्ली से कटड़ा और कटड़ा से नई दिल्ली से बीच सप्ताह में 5 दिन चलेगी। उन्‍होंने कहा कि देश के व्‍यस्‍त रूटों को अपग्रेड किया जा रहा है। दिल्‍ली-मुंबई और दिल्‍ली-हावड़ा रूट को दिसंबर, 2021 तक चलाया जाएगा।
यात्रा के समय में आएगी कमी
इस तेज रफ्तार ट्रेन
...
more...
के कारण दिल्‍ली और कटड़ा के बीच यात्रा का समय होगा। पहले वैष्‍णो देवी मंदिर की यात्रा के लिए 12 घंटे का समय लगता था, लेकिन इस ट्रेन के कारण सिर्फ 8 घंटे का समय लगेगा। 
नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रही पहली वंदे भारत
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 फरवरी को स्वदेशी ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखाई थी, जिसका नाम बदल कर वंदे भारत एक्सप्रेस कर दिया गया था। इसका संचालन नई दिल्ली से प्रधानमंत्री के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी तक किया जा रहा है।
देश में चलाई जाएंगी 40 वंदे भारत ट्रेनें
उन्‍होंने कहा कि स्लीपर श्रेणी के संस्करणों वाली ऐसी 40 ट्रेनें 2022 तक तैयार हो जाएंगी। नए विशिष्‍ट निर्देशों के अनुसार काम किया जा रहा है। इस काम में पूरी तरह पारदर्शिता होगी। यह काम मेक इन इंडिया प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा होगा।
दूसरे रूट पर चलेगी वंदे भारत ट्रेन
उन्होंने कहा कि दिल्ली-कटड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में कुछ संशोधन किए गए हैं। इसमें अधिक आरामदायक सीटें होने के साथ ही पैंट्री में अधिक जगह होगी। इसके लिए बोली लगाई जाने की प्रक्रिया अगले महीने शुरू होगी। कम ऊर्जा खपत और कम वजन होने के चलते यह डिब्बे स्लीपर कोच के लिए भी फिट होंगे।उन्‍होंने कहा कि दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस, जो व्‍यस्‍त ट्रैफिक दिल्ली-कटड़ा मार्ग पर चलेगी। यह ट्रेन त्‍योहारी सीजन से पहले चलाई जाएगी। रेलवे बोर्ड ने दिल्ली-कटड़ा मार्ग को वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा के कारण सबसे व्‍यस्‍त रूट को भुनाने के लिए चुना था। 
ट्रेन की औसत रफ्तार होगी 82 किलोमीटर प्रति घंटा
वंदे भारत की अधिकतम रफ्तार 130 किलोमीटर, जबकि औसत रफ्तार 82 किमी प्रति घंटा होगी। दिल्ली से लुधियाना के बीच ये ट्रेन 120-130 की रफ्तार से चलेगी। जबकि लुधियाना से कटड़ा के बीच इसकी रफ्तार 75-80 किलोमीटर रहेगी। इस तरह दिल्ली-कटड़ा का इसका पूरा सफर 82 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत रफ्तार से पूरा होगा।
ट्रेन में कुल 1128 सीटें होंगी 
दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच लगाए जाएंगे। इसमें बैठने के लिए कुल 1128 सीटें हैं। इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे होंगे, जिनमें 936 सीटें होंगी। जबकि दो एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट होंगी। नई दिल्ली से कटरा तक का चेयरकार का किराया करीब 1600 रुपये होगा। जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 3000 रुपये के आसपास रखा गया है।
ये होंगे स्टापेज
दिल्ली- कटड़ा वंदे भारत नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटड़ा स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे कटड़ा से चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। बीच में अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में इसके स्टापेज होंगे।
संरक्षा आयुक्त ने दिए सुझाव 
संरक्षा आयुक्त ने लुधियाना और कटड़ा के भी ट्रैक को 130 किमी की स्पीड के लिए अनुपयुक्त बताया है और सुधार के सुझाव दिए हैं। यही वजह है कि फिलहाल लुधियाना-दिल्ली के बीच ट्रेन को सिर्फ 75 किमी की रफ्तार पर चलाने का फैसला हुआ है।
  
Today (00:31) देहरादून रेलवे स्टेशन 90 दिनों के लिए होगा बंद (www.livehindustan.com)
0 Followers
964 views

News Entry# 391283  Blog Entry# 4430970   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
देहरादून रेलवे स्टेशन 10 नवंबर से नब्बे दिन के लिए बंद रहेगा। इस दौरान ट्रेनों का संचालन हरिद्वार जंक्शन से होगा। इस अवधि में रेलवे स्टेशन में लंबाई बढ़ाने समेत कई काम किए जाने हैं।  रेलवे बोर्ड ने देहरादून स्टेशन की क्षमता बढ़ाने और यात्री सुविधाओं के विस्तार के लिए 10 नंवबर से ब्लॉक की अनुमति देने के साथ ही बजट भी जारी कर दिया है। इस काम के लिए देहरादून स्टेशन 10 नवंबर से तीन माह के लिए पूरी तरह बंद रहेगा।  लंबी दूरी वाली ट्रेनों को हरिद्वार स्टेशन पर रोकने और वहां से चलाने के लिए स्टेशन की पटरी बदलने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। देहरादून स्टेशन को नए सिरे से बनाने की योजना पर 10 नवंबर से काम शुरू हो जाएगा। नब्बे दिन में काम पूरा करने का लक्ष्य है। इस दौरान हरिद्वार को मुख्य स्टेशन के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।नवीन कुमार, सीनियर डीओएम
  
Today (00:31) रेल अफसरों ने स्टेशन से ट्रैक तक चमकाया (www.livehindustan.com)
0 Followers
800 views

News Entry# 391282  Blog Entry# 4430969   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
मंगलवार का दिन रेलवे में प्लास्टिक मुक्त दिवस के रूप में मनाया गया। अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक सफाई में जुटे। उन्होंने ट्रैक से लेकर स्टेशन तक चमकाया। रेल अफसरों ने अभियान को कामयाब बनाने के लिए यात्रियों से सहयोग की अपील की। रेलवे की टीम ने ट्रैक से प्लास्टिक के पैकेट और बोतल आदि इकट्ठा की। डीआरएम तरुण प्रकाश ने अफसरों संग स्टेशन पर स्क्रबर मशीन चलाकर प्लेटफार्म को साफ बनाने में योगदान दिया। इस मुहिम में रेल कर्मचारी, यूनियन के सदस्य, एनसीसी कैडेट्स, सफाई मित्र हिस्सा लिया। रेलवे के हर विभाग के लोगों ने मिलकर यार्ड को प्लास्टिक मुक्त करने का प्रयास किया। सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा और टीम के सदस्यों ने ट्रेन में बैठे यात्रियों, कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। स्टेशन पर कचरा डस्टबिन में डालने की अपील की गई।मंडल रेल प्रबंधक ने अफसरों संग प्लेटफार्म संख्या एक स्थित भोजनालय की जांच की...
more...
गई। यात्रियों व वेंडरों को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के विषय मे जानकारी दी गई। इसके साथ ही एकल प्रयोग प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने हेतु प्रेरित किया गया। प्लास्टिक के विकल्प के रूप में स्टेशन पर कपड़े के थैलों का वितरण किया गया। प्लाटिक इक्कठा करने के लिए प्लास्टिक एकत्र सेंटर की स्थापना स्टेशन के मुख्य द्वार पर की गई। एनजीओ परिवर्तन द चैंज व एनसीसी कैडेट्स ने काफी मेहनत किया।सीनियर डीएमई बीबी हरित सहित सभी विभाग के प्रमुख इस अभियान में शामिल हुए। स्टेशन अधीक्षक अवध आस्थाना, सीआईटी सुशील बाबू शर्मा और एचआई अनुपम कुमार ने स्वच्छता के विभागीय प्रयास की जानकरी दी।यात्री जागरुकता में जुटा वाणिज्य विभागट्रेनों के ड्यूटी करने वाले वाणिज्य विभाग के स्टाफ से लेकर स्टेशन पर टिकट की जांच करने वाले कर्मचारी स्वच्छता की मुहिम को धार देने में जुटे हैं। सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने रेल परिसर को साफ रखने और प्रधानमंत्री की अपील के अनुरूप रेलवे में सफाई रखने के टारगेट में पूरी टीम को काम सौंप दिया है। जिसके तहत टीटीई और टीसी रेलवे स्टेशन और ट्रेनों को साफ रखने के लिए यात्रियों से संवाद भी करेंगे। मुहिम को सफल बनाने के लिए स्टेशन पर यात्रियों को कपड़ा वाले थैला भी देंगे।
  
Today (00:31) रेलवे स्टेशन की दीवारों पर सुन्दरता बिखेर रहे चित्र (www.livehindustan.com)
0 Followers
689 views

News Entry# 391281  Blog Entry# 4430968   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
रेलवे स्टेशन की सुन्दरता पर चार चांद लगाने के लिए लगातार काम किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को मुख्य गेट पर पूछताछ काउंटर के सामने चित्र बनाएं। यात्रियों को पोषण के प्रति संदेश देने के लिए चित्र बनाए गए हैं।कुछ दिन पहले एडीआरएम ने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया था। तब सीडीओ महेंद्र सिंह तंवर ने उनसे मुलाकात की थी। इस दौरान स्टेशन पर चित्र बनाने पर चर्चा हुई थी। सीडीओ के निर्देश पर रेलवे स्टेशन की दीवारों पर चित्र बनाने के लिए युवतियां पहुंचीं। रेल अफसर मुख्य गेट के बाहर चित्र बनवाने को तैयार थे। परन्तु कुछ ऐसा पेंच फंसा, जिसके चलते पूछताछ काउंटर के सामने पेटिंग कराई गई। अरुणिमा शर्मा और शिवम सक्सेना के नेतृत्व में अदीबा परवेज, पल्लवी, रोली पांडेय, पिंकी आदि ने पोषण पर आधारित चित्रों को बनाया।
  
Yesterday (01:47) Revision in Timings of 22867 Durg-Hazrat Nizamuddin Humsafar Express Train from 08.10.2019 (nr.indianrailways.gov.in)
NR/Northern
IR Press Release
0 Followers
1626 views

News Entry# 391219  Blog Entry# 4430277   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
16-09-2019
Due to speeding up by 02 hrs and 05 minutes, timings of 22867 Durg-Hazrat Nizamuddin Humsafar Express train shall be revised from 08.10.2019 as under -
The 22867Durg-Hazrat Nizamuddin Humsafar Express train will depart from Durg at 10.55 a.m. instead of 07.10 a.m. from 08.10.2019 to arrive at Hazrat Nizamuddin at 06.10 a.m. instead of 04.30 a.m. the next day. It will stop at Raipur, Bhatapara, Uslapur, Pendra Road, Anuppur, Shahdol, Umaria, Katni Murwara, Damoh, Sagaour, Jhansi, Gwalior, Agra Cantt. & Mathura Stations enroute.
Passengers
...
more...
are requested to check the timings of the 22867 Durg-Hazrat Nizamuddin HumsafarExpress train at enroute stations from Railway enquiry No. 139 before commencing their journey from 08.10.2019 .
…………….
Page#    45864 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy