Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Bookmark
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Fri Jan 18 11:22:42 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search

News Posts by Saurabh®~

Page#    Showing 1 to 5 of 335 news entries  next>>
  
Jan 16 (17:56) निजी वेबसाइट्स पर पीएनआर और ट्रेन रनिंग स्टेटस की लाेकेशन नहीं दिखेगी (www.bhaskar.com)
Other News
SECR/South East Central
0 Followers
2119 views

News Entry# 374115  Blog Entry# 4198686   
  Past Edits
Jan 16 2019 (17:58)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Saurabh®~/1294142
Stations:  Raipur Junction/R  
ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर, रायपुर।
निजी वेबसाइटस पर अब ट्रेनों के आने जाने के समय और उनके लोकेशन की जानकारी नहीं मिलेगी। रेलवे की सूचना प्रौद्योगिकी शाखा क्रिस ने प्राइवेट वेबसाइटस को बैन कर दिया है। रेलवे के इस फैसले के बाद निजी वेबसाइटस पर ट्रेनों का पीएनआर और लाेकेशन नहीं देखा जा सकेगा। ट्रेनों की स्थिति चेक करने के लिए रेलवे और आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट का ही उपयोग करना होगा।
निजी वेबसाइट की बढ़ती संख्या व इनके मनमानी से रेलवे को राजस्व का नुकसान हो रहा है। इसी वजह से क्रिस
...
more...
ने नई प्लानिंग के तहत ये फैसला किया है। यात्रियों द्वारा जब और जितनी बार निजी वेबसाइट का उपयोग किया जाता है उन्हें विज्ञापन मिलता और इससे कमाई होती थी। इसका फायदा प्राइवेट कंपनियों को ही मिल रहा था। इसमें रेलवे को किसी तरह का शेयर नहीं मिल रहा था। प्राइवेट वेबसाइट का विकल्प होने के कारण रेलवे की अधिकृत वेबसाइट का लोग कम उपयोग करते थे। इससे रेलवे को नुकसान हो रहा था।
नुकसान से बचने के लिए रेलवे ने निजी वेबसाइट्स पर ट्रेनों की जानकारी पर रोक लगा दी है।
इन वेबसाइट्स पर मिलेगी पूरी जानकारी :
रेलवे की अधिकृत वेबसाइट पर ही सभी तरह की जानकारी यात्रियों को मिलेगी। www.indianrail.gov.in और www.irctc.co.in पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन इंक्वायरी और आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप पर भी जानकारी मिलेगी। इसके अलावा किसी भी एप या निजी वेबसाइट्स पर पीएनआर के साथ ही ट्रेन रनिंग स्टेटस को देखना मुश्किल है।
बाॅक्स...
आईआरसीटीसी नहीं हो रहा ओपन
पिछले कई दिनों से आईआरसीटीसी की वेबसाइट नहीं खुल रही है। पर्सनल आईडी नहीं ओपन होने की वजह से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। अफसरों के मुताबिक वेबसाइट को अपडेट किया जा रहा है। इस कारण तकनीकी परेशानी आ रही है। दूसरी ओर एजेंटों की आईडी ओपन हो रही है। आम यात्रियों को ई-टिकट बुक करने के लिए खासी दिक्कत हो रही है। रेल कनेक्ट एप के जरिए ही टिकट बुकिंग का विकल्प रहता है।

  
Rail News
313 views
Yesterday (22:28)
Saurabh®~   10202 blog posts   76 correct pred (58% accurate)
Re# 4198686-1            Tags   Past Edits
But being a private player , how paytm is able to show live train status and pnr status

  
307 views
Yesterday (22:29)
Tourister^~   65904 blog posts   46294 correct pred (78% accurate)
Re# 4198686-2            Tags   Past Edits
Pesa deta hoga

  
250 views
Yesterday (22:35)
The Unknown Railfan🚂🚃🚃~   894 blog posts   1116 correct pred (85% accurate)
Re# 4198686-3            Tags   Past Edits
Those third party apps/websites which were extracting data for free from IR have been banned.

  
86 views
Today (08:37)
Saurabh®~   10202 blog posts   76 correct pred (58% accurate)
Re# 4198686-4            Tags   Past Edits
That means iri also needs to figure out some revenue model with cris in ordrr to get train/pnr status
  
Jan 15 (12:33) गोंडवाना के इंजन में गाय फंसी प्रेशर पाइप फटा, खड़ी रही ट्रेन (www.bhaskar.com)
Crime/Accidents
SECR/South East Central
0 Followers
224 views

News Entry# 374035  Blog Entry# 4197324   
  Past Edits
Jan 15 2019 (12:33)
Station Tag: Raj Nandgaon/RJN added by Saurabh®~/1294142

Jan 15 2019 (12:33)
Train Tag: Hazrat Nizamuddin - Raigarh Gondwana Express/12410 added by Saurabh®~/1294142
परिवहन रिपोर्टर | बिलासपुर
निजामुद्दीन-रायगढ़ गोंडवाना एक्सप्रेस के इंजन में गाय फंस गई। प्रेशर पाइप फटने की वजह से ट्रेन को डेढ़ घंटे रास्ते में खड़ा रहना पड़ा। दो घंटे विलंब से चल रही ट्रेन इस हादसे के बाद 4 घंटे विलंब से बिलासपुर पहुंचकर रायगढ़ रवाना हुई। वहीं दूसरी ओर बिलासपुर-कटनी सेक्शन में आवश्यक मरम्मत कार्य की वजह से ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों में 30 मिनट से एक घंटे तक रोककर रखा गया।
निजामुद्दीन से रायगढ़ जाने वाली गोंडवाना एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से लगभग दो घंटे विलंब से राजनांदगांव
...
more...
रेलवे स्टेशन पहुंची। वहां से छूटने के बाद दोपहर 3.20 बजे दुर्ग रेलवे स्टेशन आने से लगभग 8 किलोमीटर पहले एक गाय पटरी पार करते हुए ट्रेन के इंजन से टकरा गई। वह सामने की जाली में फंसी। उसका आधा हिस्सा इंजन के नीचे जाकर प्रेशर पाइप से टकराया। जिससे प्रेशर पाइप फट गया और ट्रेन वहीं रुक गई। प्रेशर पाइप सुधारे बगैर ट्रेन का आगे चल पाना संभव नहीं था। इसकी सूचना लोको पायलट व ट्रेन के गार्ड ने राजनांदगांव और दुर्ग स्टेशन मास्टर को दी। इसके बाद प्रेशर पाइप सुधारने का काम शुरू किया। प्रेशर पाइप बदलने और गाय के शरीर के टुकड़ों को इंजन से अलग करने में डेढ़ घंटे का समय लगा। शाम 4.45 बजे ट्रेन मौके से दुर्ग के लिए रवाना हुई। चूंकि ट्रेन साढ़े तीन घंटे लेट हो चुकी थी इसलिए इसके पीछे निर्धारित समय से चल रही ट्रेनों को लाइन क्लियर देकर आगे बढ़ाया गया। इस वजह से गोंडवाना एक्सप्रेस रात 8 बजे बिलासपुर पहुंचकर रायगढ़ रवाना हुई। दूसरी ओर बिलासपुर-कटनी मार्ग पर अलग-अलग स्टेशनों के बीच चल रहे मरम्मत के काम की वजह से कटनी से बिलासपुर आने वाली ट्रेनों को रोक-रोककर चलाया गया। दोपहर में आने वाली भगत की कोठी एक्सप्रेस को 30 मिनट अनूपपुर रेलवे स्टेशन में रोककर रखा गया। इसी तरह से दोपहर में आने वाली अन्य ट्रेनों को भी रोका गया। अनूपपुर-कटनी के बीच तीसरी रेलवे लाइन का भी काम चल रहा है।
  
Jan 15 (12:28) रेलवे का लाखों का लोहा चोरी करने वाले पकड़े गए, अलग-अलग ठिकानों पर दबिश (www.bhaskar.com)
Crime/Accidents
SECR/South East Central
0 Followers
188 views

News Entry# 374034  Blog Entry# 4197319   
  Past Edits
Jan 15 2019 (12:29)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Saurabh®~/1294142
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
रेलवे इलेक्ट्रिकल विभाग के स्टोर से लाखों रुपए का लोहा चोरी करने वालों को आरपीएफ की टीम ने दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया है। मामले में 8 आरोपी पकड़े गए हैं। उन्हें लेकर अलग-अलग स्थानों में दबिश दी गई। टीम अलग-अलग शहरों में गई है। पकड़े गए दो वाहन से ढाई लाख रुपए से अधिक का लोहे का सामान बरामद किया है।
गतौरा स्थित रेलवे इंजीनियरिंग विभाग के स्टोर से लोहे के बेयरिंग प्लेट, चेयर्स स्लाट सहित अन्य तरह के सामान की चोरी करते पकड़े गए चोरों की निशानदेही पर आरपीएफ की टीम सोमवार को रायपुर, बालको सहित बिलासपुर के कुछ अन्य ठिकानों पर दबिश देकर माल बरामद करने का प्रयास कर रही है। आरपीएफ को इस मामले में कोई बड़ी
...
more...
सफलता मिलने की उम्मीद है। इसमें कुछ बड़े व्यापारियों के भी शामिल होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा रहा है। लेकिन अभी किसी बड़े व्यापारी का नाम सामने नहीं आया है। गतौरा स्थित यार्ड से चोरी की शिकायत पीडब्ल्यूआई ने रेलवे के सुरक्षा आयुक्त से की। सुरक्षा आयुक्त ने बिलासपुर पोस्ट प्रभारी डी बस्तिया सहित क्राइम ब्रांच की टीम को चोरों का पता लगाने की जिम्मेदारी दी। पूर्व में रेलवे को लोहा चोरी के आरोप में पकड़े गए कुछ आरोपियों को पकड़कर उनसे पूछताछ की। तब पता चला कि ढेका में एक स्थान पर झाड़ियों के पीछे भारी मात्रा में रेलवे का लोहा पड़ा है जिसे एक-दो दिन में वाहनों में भरकर ले जाया जाएगा। इस सूचना के बाद आरपीएफ के जवानों को क्षेत्र में तैनात कर दिया गया। सभी लोग सिविल ड्रेस में वहां पर लग गए। जहां पर सामान रखा गया था रात में उसके आसपास सभी लोग तैनात हो गए। शुक्रवार-शनिवार की रात एक वैन और एक पिकअप मौके पर पहुंची। उसमें कुछ लोग सवार थे। सभी लोग वाहन से उतरे और लोहे के सामान को उठाकर वाहन में भरने लगे। वाहनों में माल भर जाने के बाद आरपीएफ की टीम ने दबिश दी और लोहा भरी गाड़ियों के साथ सभी लोगों को पकड़ लिया। आरपीएफ पोस्ट लाकर पूछताछ करने पर आरोपियों ने इससे पहले भी चोरी करना स्वीकार किया है। उन्होंने बिलासपुर, रायपुर और बालको में सामान बेचने की बात आरपीएफ काे बताई। आरपीएफ ने जिन लोगों को पकड़ा है उनमें चोरों का सरगना तालापारा भारत चौक निवासी इमरान हुसैन उर्फ इम्मू पिता अनवर हुसैन है।
  
Jan 15 (12:02) बिलासपुर की घटना की खबर 11 बजे दिल्ली तक पहुंच (www.bhaskar.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
1484 views

News Entry# 374027  Blog Entry# 4197301   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
15 January 1996.
बिलासपुर की घटना की खबर 11 बजे दिल्ली तक पहुंच गई और बिलासपुर रेल मंडल के विभाजन के आदेश को रद्द किया गया। पुलिस ने 20 राउंड फायर किया और सैकड़ों को गिरफ्तार कर संगीन जुर्म की विभिन्न धाराओं के तहत 55 मामले दर्ज कर लिए। बिलासपुर फ्लेग स्टेशन बनकर रह गया और तोड़फोड़ से 58 करोड़ का नुकसान हुआ। केंद्र में 13 दलों के गठबंधन की सरकार बनी। रामविलास पासवान ने रेल बजट में 6 नए जोन की घोषणा की। फिर बिलासपुर के साथ छल हुआ। इससे रुष्ट प्रदेश के मंत्रियों ने इस्तीफे की घोषणा कर दी। संसद के दोनों सदन में मामला गूंजा और पासवान ने समाधान निकालने की बात की। 13 दिन के प्रधानमंत्री रह चुके
...
more...
अटल बिहारी वाजपेयी ने पूर्व सांसद लक्ष्मीनारायण पांडेय के आग्रह पर संसद में जोन का मुद्दा उठाया पर रेल बजट भाषण में इस मुद्दे को फिर गायब कर दिया गया। लोग निराशा से भर गए। ऐसे में सुदीप श्रीवास्तव व उनके साथी छात्र नेताओं द्वारा बनाई गई छात्र युवा जोन संघर्ष समिति ने मोर्चा संभाला। शिवराज सिंह चौहान सक्रिय हुए और उन्होंने सुदीप को दिल्ली बुलाया। रामनाइक रेल राज्यमंत्री थे। उन्होंने पूछा कैसे डिवीजन निकलेगा। उन्हें बताया गया कि यदि बिलासपुर, रायपुर के साथ नागपुर को रखा जाएगा तो अच्छा हो जाएगा। बिलासपुर को जोन बनाने का मुद्दा नौ सितंबर को केबिनेट में रखा गया और उसे पास किया गया। जैसे ही इसका पता चला बिलासपुर में लोगों ने खुशियां मनाई, पटाखे फोड़े।
Copyright@2018-19 DB Corp Ltd. All Rights Reserved
  
Jan 14 (08:25) मुंबई: चलती लोकल में चढ़ने से रोकेगी ब्लू लाइट (m.navbharattimes.indiatimes.com)
New Facilities/Technology
CR/Central
0 Followers
2534 views

News Entry# 373918  Blog Entry# 4196275   
  Past Edits
Jan 14 2019 (08:25)
Station Tag: Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus/CSMT added by Saurabh®~/1294142
मुंबई. चलती लोकल ट्रेन में चढ़ना हर साल अनेक यात्रियों के लिए जानलेवा साबित होता है। हर स्टेशन पर लोग अक्सर ऐसे यात्रियों को यह कहकर सचेत भी करते हैं, 'चलती लोकल में मत चढ़ भाई।' स्पीड पकड़ चुकी लोकल में चढ़ने को लेकर खतरे की घंटी रेलवे को अब सुनाई दी है। इस खतरे को टालने के लिए मध्य रेलवे ने लोकल ट्रेन के गेट के ऊपर एक ब्लू लाइट लगाई है। लोकल चलने से ठीक पहले यह लाइट इस तरह जलेगी कि यात्रियों को तो दिखाई देगी ही, प्लैटफॉर्म पर भी लेजर लाइट की तरह दिखेगी। यह रेलवे का अलर्ट होगा कि अब ट्रेन में नहीं चढ़ना है।पायलट प्रॉजेक्टअभी यह रेलवे का पायलट प्रॉजेक्ट है। परीक्षण में सफल होने के बाद रेलवे इसे पूरी तरह से लागू करेगी। फिलहाल मध्य रेलवे ने एक रेक के एक ही कोच में ब्लू अलर्ट दिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने...
more...
बताया, 'यदि इस कदम से एक भी शख्स की जान बचती है, तो योजना को सफल माना जाएगा। भविष्य में और ट्रेनों में ब्लू लाइट लगाई जाएगी।' जानकारों की राय में जानलेवा खतरे को टालने का यह तरीका अच्छा है।ट्विटर पर हिटमुंबई लोकल में जान बचाने के इस नए तरीके को बड़ा उपाय माना जा रहा। हालांकि अभी यह लाइट एक ही कोच में लगी है, लेकिन इसकी सूचना देने वाला रेल मंत्री पीयूष गोयल का ट्वीट हिट हो गया है। उन्होंने इस ब्लू लाइट का विडियो ट्विटर पर पोस्ट किया। इसे खबर लिखे जाने तक एक लाख से ज्यादा लोगों ने देख लिया। हजारों बार यह री-ट्वीट भी किया गया। मंत्री ने अपने ट्ववीट में लिखा, 'सेफ्टी पहले: मुम्बई में ट्रेन में चढ़ते यात्रियों के लिए कोच के गेट पर नीले रंग की लाइट लगाई जा रही है, जो यात्रियों को गाइड करेगी कि ट्रेन स्टार्ट हो गयी है, इससे अंत समय मे ट्रेन में चढ़ने से होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी।'10 लोग मरते हैं रोजलोकल ट्रेनों की सेवाओं की तुलना में यात्रियों की संख्या बहुत ज्यादा होने के कारण लोकल में भारी भीड़ रहती है। मुंबई में किसी न किसी कारण से उपनगरीय रेलवे में रोज औसतन 10 लोगों की मौत होती है। चलती ट्रेन पकड़ने की आदत ने कई बार लोगों की जान ली है। ऐसे में 'ब्लू अलर्ट' एक हद तक हादसे रोकने में कारगर साबित हो सकता है। वैसे प्लैटफॉर्म और ट्रेन के बीच का गैप भी मौत का एक कारण है।
Page#    335 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy