Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

RailFans - we wander, but never get lost - Shaurya Kumar

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Mon Jun 1 09:47:59 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search
Page#    387388 news entries  next>>
बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
जोनल स्टेशन से रविवार को आठ श्रमिक स्पेशल ट्रेनें गुजरी। इसमें सवार श्रमिक भूखे थे। जैसे ही उनके हाथों में गरमा- गरम वेज बिरयानी आई। सभी ने पेट भर भोजन किया। इसके बाद रेलनीर से प्यास बुझाई। जब ट्रेन जोनल स्टेशन से छूटी तो श्रमिकों ने बिलासपुर की टीम के लिए ताली बजाई और धन्यवाद दिया।
रविवार को सुबह नौ बजे से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के गुजरने का सिलसिला शुरू हो गया। ज्यादातर ट्रेनें हावड़ा जाने वाली थी। सभी ट्रेनों में भोजन पैकेट देने की जिम्मेदारी
...
more...
आइआरसीटीसी की थी। इस काम मे रेलवे पूरा सहयोग कर रही है ताकि श्रमिकों को सफर के दौरान जरा भी तकलीफ न हो। ट्रेनों के पहुंचने की सूचना मिलते ही रेलकर्मी के अलावा आइआरसीटीसी , जनआहार और आरपीएफ के जवान प्लेटफार्म में तैनात हो जाते। इस दौरान सभी कोच से दो या तीन श्रमिकों को प्लेटफार्म पर उतरने की अनुमति दी जाती थी। उतरने वाले श्रमिक ही उन्हें खाने-पीने के समान का वितरण कर रहे थे। बिलासपुर में भोजन पैकेट पाकर श्रमिकों के चेहरे खिल उठे। ट्रेन खड़ी रहते ही सभी ने पेट भर भोजन किया।
केवल दो या तीन प्लेटफार्म पर आई ट्रेनें
रविवार को बिलासपुर में उतरने वाली एक भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें नहीं आई। केवल गुजरने वाली ट्रेनें थीं। यही वजह है कि इन ट्रेनों को प्लेटफार्म एक में नहीं लिया गया। केवल दो या तीन प्लेटफार्म में ट्रेनें पहुंचीं। प्लेटफार्म एक मे सन्नााटा छाया रहा। केवल सफाईकर्मी इसे साफ करने में जुटे रहे।
बिलासपुर से गुजरने वाली ट्रेनें
जोनल स्टेशन से आज आठ ट्रेनें गुजरीं। इनमें लिंगमपल्ली - न्यू कूच बिहार, नांदेड़- मुर्शिदाबाद, लिंगमपल्ली- माल्दाटाउन, पुणे- हावड़ा, सीएसटीएम- हावड़ा व पुणे- माल्दाटाउन श्रमिक स्पेशल ट्रेन शामिल हैं।
खाने का पूरा पैकेट नहीं चढ़ा, दिया मिक्चिर व बिस्किट
शनिवार को पुणे- हावड़ा जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सभी श्रमिकों के लिए खाना पैकेट तैयार नहीं हो पाया था। इसलिए जितने तैयार थे उसे ही बांटा गया। करीब तीन कोच में खाना कम पड़ गए। इससे श्रमिक नाराज हुए। उनकी नाराजगी को देखते हुए आनन- फानन में रेलवे ने मिक्चर- बिस्किट की व्यवस्था की और बचे सभी श्रमिकों को बांटा गया। इसके बाद श्रमिकों ने राहत की सांस ली। एक दिन पहले शुक्रवार को भी समय पर खाना नहीं तैयार होने पर एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन को करीब एक घंटे तक जोनल स्टेशन में रोकी गई थी।
यात्रियों से बातचीत
0 छोड़ चुके थे वापसी की उम्मीद
लिंगमपल्ली से माल्दाटाउन जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार एमडी लालचंद का कहना है कि देश में जिस तरह के माहौल थे हम उम्मीद छोड़ चुके थे कि घर वापसी होगी। इसी बीच श्रमिक स्पेशल चलने की घोषणा से उम्मीद जगी। हालांकि इससे पहले की ट्रेनों में वापसी के लिए खूब प्रयास किया पर अन्य श्रमिकों की संख्या इतनी अधिक थी कि प्रयास बेकार हो जा रहा था।
0 अब लौटकर न जाएंगे
माल्दा जा रहे दीपक साहा ने बताया कि यह एक सीख है जो बताता है कि चाहे जो भी गांव छोड़कर नहीं जाना चाहिए। भले कम कमाई हो पर परिवार के साथ रहकर गांव में कमाना - खाना चाहिए। अब मैं तो दोबारा नहीं जाऊंगा।
0 ट्रेन में ठीक थी व्यवस्था
इसी ट्रेन सवार दिलीप का कहना है कि ट्रेन में कोई दिक्कत नहीं हुई। हालांकि रात में जो खाना दिया गया था वह स्वादिष्ट नहीं था। उसके कोच के किसी भी यात्रियों ने खाना नहीं खाया। बिलासपुर में भी यहीं स्थिति थी। लेकिन केले व बिस्किट से काफी राहत मिली है।
Today (09:45) राजधानी एक्सप्रेस से पहुंचे 590 यात्री (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
0 views

News Entry# 409841  Blog Entry# 4641434   
  Past Edits
Jun 01 2020 (09:45)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jun 01 2020 (09:45)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma^~/1421836
बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)।
नई दिल्ली- बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस से 590 यात्री बिलासपुर रेलवे स्टेशन में उतरे। सभी कोच से बारी- बारी यात्रियों को नीचे उतारा गया। इसके बाद सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग से जांच हुई। यात्री थोड़े घबराए हुए थे। हालांकि जांच के दौरान सभी के शरीर का तापमान सामान्य रहा। इसके बाद उन्हें घर जाने की अनुमति दे दी गई। ट्रेन से उतरे यात्रियों में बिलासपुर के अलावा अन्य जिलों के भी थे। कुछ को बस से तो कई निजी वाहनों से घर के लिए रवाना हुए। सभी यात्रियों को घर पहुंचने के बाद होम आइसोलेट होना पड़ेगा। इस संबंध में जांच के बाद सभी यात्रियों को निर्देश दिए गए।
Today (09:43) जनशताब्दी एक्सप्रेस 71 दिन बाद आज पटरी पर आएगी (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
3 views

News Entry# 409840  Blog Entry# 4641433   
  Past Edits
Jun 01 2020 (09:44)
Station Tag: Raigarh/RIG added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jun 01 2020 (09:44)
Station Tag: Gondia Junction/G added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jun 01 2020 (09:44)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma^~/1421836
बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।
22 मार्च से बंद जनशताब्दी एक्सप्रेस 71 दिन बाद सोमवार से पटरी पर आएगी। इसके परिचालन के साथ-साथ रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर भी जोनल स्टेशन में व्यवस्था की है। इसके तहत गेट क्रमांक दो से ही उनकी एंट्री होगी। इससे पहले स्वास्थ्य परीक्षण होगा। टिकट जांच भी होगी। यदि सीट कंफर्म है तभी प्रवेश की इजाजत होगी। यात्रा के लिए स्वास्थ्य परीक्षण में भी पास होना जरूरी है।
भारतीय रेलवे ने एक जून से देश में 100 जोड़ी ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है।
...
more...
इनमें एक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन की जनशताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल है। ट्रेन का परिचालन तो आसान है। लेकिन यात्रियों को सुरक्षित सफर कराना बेहद कठिन है। यह परेशानी बिलासपुर रेलवे स्टेशन में ही नहीं, बल्कि सभी स्टेशन जहां- जहां स्टापेज है वहां समस्या होगी। जिसे देखते हुए रेल प्रशासन बीते चार- पांच दिनों से तैयारी में जुटा हुआ है। इसमें सबसे प्रमुख फिजिकल डिस्टेंस, मास्क और स्टेशन पहुंचने के बाद स्वास्थ्य परीक्षण प्रमुख है। तैयारी के दौरान इसी पर फोकस किया गया। रविवार को भी अमला व्यवस्था बनाने में जुटा रहा। बिलासपुर रेलवे स्टेशन में प्रवेश के लिए केवल एक गेट चिंहित किया गया है। वहीं अन्य स्टेशन, अकलतरा, नैला, चांपा, बाराद्वार, सक्ती, खरसिया, रायगढ़ में भी यही व्यवस्था की गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग का अमला सुविधा केंद्र में रहेगा और प्रत्येक यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा स्वास्थ्य परीक्षण करेगा। जोनल स्टेशन में प्रवेश गेट क्रमांक दो से होगा। वहीं ट्रेन से उतरने वाले यात्री गेट क्रमांक चार से बाहर निकलेंगे। यहां भी उनकी जांच होगी। यात्रियों को असुविधा न हो इसलिए रविवार को स्टेशन के सभी प्रमुख स्थानों पर बैनर, पोस्टर लगाए गए हैं। कर्मचारियों की ड्यूटी भी तय है।
80 यात्री करेंगे सफर, 90 उतरेंगे
ट्रेन स्पेशल बनकर चल रही है पर इसके समय में कोई बदलाव नहीं हुआ है। रायगढ़ से गोंदिया जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस सुबह 6.20 बजे छूटकर सुबह 8.40 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। इसमें बिलासपुर से 80 यात्री रायपुर की ओर जाने के लिए चढ़ेंगे। जबकि रायगढ़ से गोंदिया तक 350 यात्रियों ने रिजर्वेशन कराया है। वहीं गोंदिया- रायगढ़ जाने वाली ट्रेन 19.40 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में 90 यात्री जोनल स्टेशन में उतरेंगे।
इन नियम- शर्तों का करना होगा पालन
0 ट्रेन समय से 90 मिनट पहले स्टेशन आना होगा।
0 केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।
0 सभी यात्रियों को प्रवेश और यात्रा के दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा
0 ट्रेन के भीतर किसी तरह की चादर, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे।
0 यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लीकेशन मोबाइल पर डाउनलोड करना अनिवार्य है
कल पहुंचेगी मेल व अहमदाबाद एक्सप्रेस
चलने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों में 02810/02809 हावड़ा- मुंबई मेल और 02834/02833 हावड़ा- अहमदाबाद एक्सप्रेस भी शामिल हैं। ये ट्रेनें प्रारंभिक स्टेशन से एक जून को रवाना होंगी। दूसरे दिन दो जून को बिलासपुर पहुंचेगी। इसमें सफर करने वाले यात्रियों का आंकड़ा रेलवे ने जारी नहीं किया है। लेकिन इसमें यात्रियों की संख्या ठीक है। रिजर्वेशन शुरू होने के पहले ही दिन यात्री रिजर्वेशन कराने में रुचि दिखा रहे हैं।
Today (09:40) रैक के अभाव में मुंबई-हावड़ा चार को और अहमदाबाद-हावड़ा स्पेशल ट्रेन पांच को आएगी (www.naidunia.com)
IR Affairs
SER/South Eastern
0 Followers
86 views

News Entry# 409838  Blog Entry# 4641430   
  Past Edits
Jun 01 2020 (09:40)
Station Tag: Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus/CSMT added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jun 01 2020 (09:40)
Station Tag: Ahmedabad Junction/ADI added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jun 01 2020 (09:40)
Station Tag: Howrah Junction/HWH added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jun 01 2020 (09:40)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma^~/1421836
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
सोमवार से देश भर में 200 यात्री ट्रेनें चलाने का निर्णय रेलवे ने लिया है। इनमें से तीन ट्रेनें रायपुर से गुजरेंगी। सोमवार को जन शताब्दी एक्सप्रेस आएगी। अहमदाबाद से हावड़ा जाने वाली ट्रेन 17 जून तक पैक हो गई है। दूसरी तरफ रैक के अभाव में अहमदाबाद-हावड़ा और मुंबई-हावड़ा ट्रेनें दो जून को नहीं आएंगी। मुंबई-हावड़ा मेल चार जून को और अहमदाबाद से चलकर हावड़ा जाने वाली ट्रेन पांच जून को रायपुर आएगी। रेलवे के अधिकारी का कहना है कि स्टेशन पर तैयारी पूरी कर ली गई है।
रेलवे
...
more...
से मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर से तीन जोड़ी ट्रेन-रायगढ़-गोंदिया- रायगढ़, हावड़ा - मुंबई-हावड़ा, हावड़ा-अहमदाबाद-हावड़ा गुजरेंगी। रायगढ़-गोंदिया-रायगढ़ सोमवार को रायपुर आएगी। हावड़ा से मुंबई जाने वाली ट्रेन दो जून को, मुंबई से हावड़ा जाने वाली ट्रेन चार जून को तथा हावड़ा से अहमदाबाद जाने वाली ट्रेन एक जून को, अहमदाबाद से हावड़ा जाने वाली ट्रेन पांच जून को रायपुर आएगी। क्योंकि रेक के अभाव में इन्हीं ट्रेनों को वापस रवाना किया जाएगा।
ट्रेनों में इतनी वेटिंग
- रायगढ़-गोंदिया-रायगढ़ में सीट खाली है।
- हावड़ा-मुंबई में 07 जून तक वेटिंग
- मुंबई-हावड़ा में 15 जून तक वेटिंग
-हावड़ा-अहमदाबाद में दो जून तक वेटिंग
- अहमदाबाद-हावड़ा में 17 जून तक वेटिंग
इन स्टेशनों पर रुकेंगी ट्रेनें
- हावड़ा-अहमदाबाद स्पेशल प्रतिदिन रायपुर रेल मंडल के भाटापारा स्टेशन पर 12ः35 बजे पहुंचकर 12ः37 बजे छूटेगी। तिल्दा नेवरा 12ः56 बजे पहुंचकर 12ः58 बजे रवाना होगी। रायपुर 13ः35 बजे पहुंचकर 13ः45 बजे रवाना होगी। भिलाई पावर हाउस 14ः11 बजे और दुर्ग 14ः35 बजे पहुंचेगी ।
- अहमदाबाद-हावड़ा स्पेशल दुर्ग 22ः10 बजे, भिलाई पावर हाउस 22ः26 बजे, रायपुर 22ः55 बजे, तिल्दा नेवरा 23ः38 बजे और भाटापारा 00ः03 बजे पहुंचेगी।
- हावड़ा-मुंबई स्पेशल प्रतिदिन भाटापारा 8ः10 बजे, रायपुर 09ः05 बजे, दुर्ग 10ः05 बजे पहुंचेगी।
- मुंबई-हावड़ा दुर्ग 15ः20, रायपुर 16ः00 बजे, भाटापारा 17ः00 बजे प्रतिदिन पहुंचेगी।
- रायगढ़-गोंदिया जनशताब्दी स्पेशल रविवार को छोड़कर प्रतिदिन भाटापारा 9ः30 बजे, तिल्दा नेवरा 9ः51 बजे, रायपुर 10ः25 बजे और दुर्ग 11ः20 बजे पहुंचेगी ।
गोंदिया -रायगढ़ शनिवार को छोड़कर प्रतिदिन दुर्ग 17ः05 बजे, रायपुर 17ः45 बजे, तिल्दा नेवरा 18ः25 बजे, भाटापारा 18ः48 बजे पहुंचकर गंतव्य के लिए रवाना होगी।
----------------
900 मजदूरों को लेकर आज झारखंड से 25 बसें रवाना
छत्तीसगढ़ से लगभग 900 मजदूर, श्रमिक और नागरिक (जो वर्तमान में झारखंड में फंसे हैं) को लेकर रविवार शाम 25 बसें झारखंड से रवाना हो चुकी हैं। ये बसें रायपुर में सोमवार की दोपहर 12 बजे तक आएंगी और फिर यहां से झारखंड के मजदूरों को लेकर वापस होंगी। रायपुर प्रभारी कलेक्टर सौरभ कुमार ने बताया है कि झारखंड के ऐसे मजदूर,श्रमिक और नागरिक जो वर्तमान में छत्तीसगढ़ में फंसे हैं, वे अपने वापसी के लिए स्थानीय जिला प्रशासन से तत्काल समन्वय कर सकते हैं, जिससे उन्हें रायपुर सहित अन्य जिला मुख्यालय आ रही बसों के माध्यम से वापस झारखंड भेजा जा सके। रायपुर में ये बसें राधा स्वामी सत्संग व्यास, धरमपुरा में आएंगी। रायपुर से झारखंड जाने को उत्सुक श्रमिक लेबर इंस्पेक्टर सियाराम पटेल फोन नं 75877 77720 से संपर्क कर सकते हैं।
-----
Today (09:38) रिजर्वेशन टिकट वाले यात्री को ही प्लेटफार्म के अंदर मिलेगा प्रवेश (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
136 views

News Entry# 409837  Blog Entry# 4641429   
  Past Edits
Jun 01 2020 (09:38)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
कोरोना काल में धीरे-धीरे पटरी पर जिंदगी लौटने लगी है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद रापयुर मंडल से तीन ट्रेनें चलेंगी। सोमवार को स्टेशन से जन शताब्दी एक्सप्रेस गुजरेगी। जिस यात्री के पास रिजर्वेशन टिकट नहीं रहेगा उसे प्लेटफार्म के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा। साथ ही अब टिकट लेने वालों को फार्म में अपने गंतव्य स्थल का पता भी देना पड़ेगा, ताकि जरूरत पड़ने पर यात्री की कुंडली खंगाली जा सके। ट्रेन में टीटीई पूरी सावधानी के साथ यात्री का टिकट दूर से चेक करेंगे। रेलवे के अधिकारी का कहना है कि स्टेशन पर प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए गाइड लाइन जारी कर दी गई है। इसका पालन नहीं करने वालों को प्लेटफार्म के अंदर प्रवेश नहीं
...
more...
मिलेगा।
ज्ञात हो कि अब तक आरक्षण केंद्र में टिकट के लिए आवेदन करने पर सिर्फ वर्तमान पता भरना अनिवार्य था। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए नया आदेश जारी किया गया है। इसके अनुसार यात्री को आरक्षण केंद्र से टिकट लेते समय पर फार्म पर गंतव्य स्थल की पूरी जानकारी भरनी पड़ेगी तभी टिकट मिलेगा। स्टेशन पहुंचने पर यात्रियों को अनिवार्य रूप से जांच करानी पड़ेगी। जांच में सही पाए जाने पर ही प्लेटफार्म के अंदर प्रवेश दिया जाएगा।
---
ये है गाइड लाइन
- यात्री को निर्धारित समय से (90 मिनट) पहले स्टेशन आना होगा।
- केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति
- प्लेटफार्म में प्रवेश करते समय और यात्रा के दौरान फेस कवर और मास्क अनिवार्य
- थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य
- ट्रेन में चादर, कंबल और पर्दे आदि उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे।
- सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु एप्लीकेशन को डाउनलोड और इस्तेमाल करना आवश्यक होगा।
वर्जन
सोमवार को जन शताब्दी एक्सप्रेस रायपुर में आएगी। जिनका रिजर्वेशन है, वही यात्री प्लेटफार्म के अंदर प्रवेश कर पाएंगे। टिकट लेने वाले प्रत्येक यात्री के लिए गंतव्य स्थल का पूरा डिटेल देना अनिवार्य कर दिया गया है। -तन्यम मुखोपाध्याय सीनियर डीसीएम रायपुर रेलवे मंडल
Page#    387388 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy